हिमालया बेबीकेयर ने वर्ल्ड ब्रेस्टफीडिंग वीक पर शुरू किया #हर कदम हर माँ के साथ कैंपेन#

हर माँ के अधिकार को सलाम – जहाँ भी हों, कभी भी, अपने शिशु को आत्मविश्वास और आराम से स्तनपान कराने का अधिकार

भारत, 06 अगस्त 2025। भारत के नंबर 1 डॉक्टर-प्रिसक्राइब्ड बेबी केयर ब्रांड हिमालया बेबीकेयर ने वर्ल्ड ब्रेस्टफीडिंग वीक के अवसर पर एक संवेदनशील डिजिटल वीडियो कमर्शियल (डीवीसी) फिल्म लॉन्च की है।

‘#हरकदमहरमाँकेसाथ’ शीर्षक वाला यह अभियान उन चुनौतियों को उजागर करता है, जिनका सामना माताओं को सार्वजनिक स्थानों पर स्तनपान कराने के दौरान गोपनीयता और सहयोगी माहौल के अभाव में करना पड़ता है।

इस विचार से प्रेरित होकर कि एक माँ का आराम और आत्मविश्वास केवल घर की चारदीवारी तक सीमित नहीं होना चाहिए, हिमालया बेबीकेयर पूरे भारत में लाखों माताओं के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

फिल्म में एक माँ को अपने घर के आरामदायक माहौल में शांति से शिशु को दूध पिलाते और लोरी गुनगुनाते हुए दिखाया गया है। जैसे-जैसे दृश्य धीरे-धीरे मेट्रो स्टेशनों, हवाई अड्डों, मॉल और बस स्टॉप जैसे सार्वजनिक स्थानों की ओर बढ़ता है, उसका आत्मविश्वास डगमगाने लगता है, उसकी आवाज लड़खड़ा जाती है, और बैठने में असहजता झलकती है। यह स्थिति उस आम समस्या को दर्शाती है, जिसका सामना कई माताएँ करती हैं।

आंकड़ों के अनुसार हर तीन में से एक मां को को अपने बच्चों को नए स्थानों पर दूध पिलाते समय असुविधा होती है।

इसके परिणामस्वरूप अक्सर सुरक्षित और प्राइवेट फीडिंग स्पेस की कमी के चलते शिशुओं को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता है।

फिल्म में आगे दिखाया गया है कि माँ जैसे ही शांत और सुकूनभरे ‘हिमालया हैप्पी फीडिंग रूम’ में प्रवेश करती है, उसका तनाव कम हो जाता है, स्वर में पुनः कोमलता लौट आती है और उसकी लोरी में फिर से शांति और आत्मविश्वास भर जाता है।

पिछले 13 वर्षों में हिमालया बेबीकेयर ने भारतभर में 500 से अधिक सुविचारित ढंग से डिज़ाइन किए गए हिमालया ब्रेस्ट फीडिंग रूम्स स्थापित किए हैं, जिसमें हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन, अस्पताल और अन्य सार्वजनिक स्थान शामिल है, जहाँ माताओं को शिशु को दूध पिलाने के लिए निजी, स्वच्छ और सुरक्षित वातावरण मिलता है।

कैंपेन के बारे में हिमालया वेलनेस कंपनी के बेबीकेयर डायरेक्टर श्री चक्रवर्ती एन वी ने कहा, “हिमालया बेबीकेयर में हमारी प्रतिबद्धता केवल उत्पाद देखभाल तक सीमित नहीं है, बल्कि माताओं को भावनात्मक, शारीरिक और सामाजिक रूप से सहयोग प्रदान करने तक है। #हरकदमहरमाँकेसाथ के माध्यम से हमने उन भावनाओं को आवाज़ दी है, जो कई माताएँ महसूस करती हैं लेकिन शायद ही कभी व्यक्त करती हैं। हर लोरी को आराम के साथ गाया जाना चाहिए। हमारे 500 से अधिक हैप्पी फीडिंग रूम से हम माताओं को जहाँ भी हों, उस शांति के करीब लाना चाहते हैं।”

इस पहल के अंतर्गत, हिमालया बेबी सोप, लोशन और क्रीम के प्रत्येक पैक की बिक्री से 5 रुपए का माताओं के लिए हाइजीनिक ब्रेस्टफीडिंग रूम्स बनाने में योगदान किया जाएगा। हर वर्ष 55 लाख से अधिक माताएँ इन सुविधाओं का उपयोग करती हैं, और ब्रांड का उद्देश्य देशभर की अधिक से अधिक माताओं के लिए स्तनपान को आसानी से सुलभ बनाना है।

वर्ल्ड ब्रेस्टफीडिंग वीक (1–7 अगस्त) के दौरान #हरकदमहरमाँकेसाथ कैंपेन को हिमालया बेबीकेयर के डिजिटल एवं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर लॉन्च किया गया है।

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